शिलांग, भारत में अविस्मरणीय 3 दिन

शिलांग, भारत में तीन दिवसीय यात्रा का अनुभव लें। एलिफेंट फॉल्स, वार्ड्स लेक और कैफे शिलांग जैसे स्थलों की खोज करें। चेरापुंजी की सैर करें और स्थानीय संस्कृति में डूबें।

d***t
040

दिन 1: शिलांग की खोज:

09:00 AM - Elephant Falls का दौरा करें: अपने दिन की शुरुआत शिलांग के प्रमुख आकर्षण स्थल, हाथी झरने के दर्शन से करें। यह झरना अपनी अद्वितीय सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप अपने कैमरे में कुछ अविस्मरणीय दृश्यों को कैद कर सकते हैं।
11:00 AM - Ward's Lake की खोज करें: इसके बाद, वार्ड झील की ओर बढ़ें, जो शिलांग के दिल में स्थित है। यह झील अपने सुंदर बागवानी और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं या बस झील के किनारे बैठकर शांति का आनंद ले सकते हैं।
01:00 PM - Café Shillong में भोजन का आनंद लें: दोपहर के भोजन के लिए कैफे शिलांग की ओर बढ़ें, जो शिलांग के पुलिस बाजार में स्थित है। यह कैफे अपनी उत्कृष्ट भोजन और आकर्षक माहौल के लिए प्रसिद्ध है।
02:30 PM - Don Bosco Centre for Indigenous Cultures का दौरा करें: भोजन के बाद, डॉन बोस्को केंद्र की ओर बढ़ें, जो मौलाई, शिलांग में स्थित है। यह संग्रहालय उत्तर-पूर्वी भारत की संस्कृति और इतिहास को दर्शाता है।
04:30 PM - Lady Hydari Park में टहलने का आनंद लें: दोपहर के बाद, लेडी हैदरी पार्क की ओर बढ़ें, जो लाचुमिएर, शिलांग में स्थित है। यह पार्क अपने सुंदर बागवानी और जानवरों के चिड़ियाघर के लिए प्रसिद्ध है।
06:00 PM - Police Bazar की खोज करें और खरीदारी का आनंद लें: शाम को, पुलिस बाजार की ओर बढ़ें, जो ख्यंदैलाद, शिलांग में स्थित है। यह बाजार अपनी विविधता और स्थानीय उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है।
08:00 PM - Trattoria में पारंपरिक भोजन का आनंद लें: दिन के अंत में, ट्रैटोरिया रेस्टोरेंट में भोजन का आनंद लें, जो पुलिस बाजार, शिलांग में स्थित है। यह रेस्टोरेंट अपने स्वादिष्ट भोजन और आकर्षक माहौल के लिए प्रसिद्ध है।

Day 2: Cherrapunjee Excursion:

08:00 AM - चेरापूंजी के लिए दिन भर की यात्रा के लिए प्रस्थान: चेरापूंजी, जिसे दुनिया का सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान माना जाता है, शिलांग से केवल 54 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां की अद्वितीय जलवायु, विशाल पहाड़ी दृश्य और विशाल झरनों के कारण यह स्थल एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है।
09:30 AM - प्रसिद्ध Nohkalikai Falls का दर्शन: नोहकालिकाई झरने का दर्शन करें, जो भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। इसकी ऊंचाई 1115 फीट है और यह एक अद्वितीय दृश्य प्रदान करता है। यह झरना एक विशाल गड्ढे में गिरता है, जिसे नोहकालिकाई कूंड कहा जाता है। क्या आप जानते हैं? नोहकालिकाई झरने का नाम एक कष्टकरी और दुखद किंतु सच्ची कहानी पर आधारित है।
11:00 AM - अद्वितीय Mawsmai Cave का अन्वेषण: इसके बाद, मौसमाई गुफा का अन्वेषण करें, जो चेरापूंजी के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यह गुफा लाइमस्टोन की बनी हुई है और इसकी लंबाई 150 मीटर है। यहां आपको विभिन्न प्राकृतिक रूपों और आकारों की झलक मिलेगी।
01:00 PM - सुंदर दृश्य के साथ Orange Roots Café में भोजन का आनंद लें: भोजन के लिए, ऑरेंज रूट्स कैफे में जाएं, जो अपने स्वादिष्ट खाने और अद्वितीय पहाड़ी दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप अपने भोजन का आनंद लेते हुए चारों ओर की सुंदरता को देख सकते हैं।
02:30 PM - मोहक Seven Sisters Falls का दर्शन: दोपहर में, सात बहनों के झरने का दर्शन करें, जो चेरापूंजी के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यह झरना अपने विशाल आकार और सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां से आपको कासों की घाटी का अद्वितीय दृश्य मिलेगा।
04:00 PM - Mawlynnong में जीवित जड़ों के पुल का अन्वेषण करें: अगले रुकने का स्थान मौलिनोंग है, जो अपने जीवित जड़ों के पुल के लिए प्रसिद्ध है। ये पुल कुछ सौ वर्ष पुराने हैं और ये फिकस एलास्टिका पेड़ की जड़ों से बनाए गए हैं। क्या आप जानते हैं? मौलिनोंग को 2003 में एशिया का सबसे स्वच्छ गांव घोषित किया गया था।
06:00 PM - शिलांग लौटें: एक दिन भर की यात्रा के बाद, शिलांग लौटें और अपने होटल में विश्राम करें। शिलांग में आपको विभिन्न आवासीय विकल्प मिलेंगे, जिसमें लग्जरी होटल से लेकर बजट-अनुकूल गेस्टहाउस तक शामिल हैं।

Day 3: सांस्कृतिक अनुभव:

09:00 AM - Shillong Peak का दौरा करें: अपने तीसरे दिन की शुरुआत शिलांग पीक से करें, जो शिलांग का सबसे ऊंचा बिंदु है। यहां से आपको शिलांग शहर का शानदार दृश्य मिलेगा। यह एक अद्वितीय और अविस्मरणीय अनुभव होगा।
11:00 AM - Laitumkhrah बाजार में घूमें और स्थानीय हस्तशिल्प खरीदें: शिलांग के इस विशाल बाजार में घूमने के बाद, आप स्थानीय हस्तशिल्प और अन्य सामग्री खरीद सकते हैं। यहां आपको विभिन्न प्रकार के स्थानीय उत्पाद मिलेंगे, जो आपके यात्रा के स्मृतियों को यादगार बनाएंगे।
01:00 PM - Jadoh में एक पारंपरिक Khasi भोजन का आनंद लें: दोपहर के भोजन के लिए, जादोह जाएं, जो शिलांग के सबसे प्रसिद्ध और प्रिय भोजन स्थलों में से एक है। यहां आपको खासी भोजन का असली स्वाद मिलेगा, जो आपके स्वाद की जुबान को खुश करेगा।
02:30 PM - Don Bosco Museum में स्थानीय संस्कृति में खुद को डूबोएं: दोपहर में, डॉन बोस्को संग्रहालय जाएं, जो शिलांग के सबसे प्रमुख और अनोखे आकर्षणों में से एक है। यहां आपको शिलांग और उसके आस-पास के क्षेत्रों की संस्कृति और इतिहास का विस्तृत ज्ञान मिलेगा।
04:30 PM - Cathedral of Mary Help of Christians का दौरा करें: शाम को, मैरी हेल्प ऑफ क्रिश्चियन्स कैथेड्रल जाएं, जो शिलांग के सबसे प्रमुख और शांत धार्मिक स्थलों में से एक है। यह एक अद्वितीय और शांतिपूर्ण अनुभव होगा।
06:00 PM - Café Shillong Bistro में विदाई भोजन का आनंद लें: अपने अविस्मरणीय यात्रा के अंत में, कैफे शिलांग बिस्ट्रो में एक शानदार विदाई भोजन का आनंद लें। यहां आपको शिलांग की पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद मिलेगा, जो आपके यात्रा के स्मृतियों को और भी यादगार बनाएगा।

यात्रा के लिए सुझाव और अनुशंसाएं

  1. शिलांग: जलवायु की तैयारी: शिलांग में मौसम अधिकांशतः ठंडा और बारिश वाला होता है, इसलिए गर्म कपड़े और बारिश के लिए जैकेट ले जाने की सलाह दी जाती है। अधिक मनोरंजन के लिए Elephant Falls और Ward's Lake का दौरा करें।
  2. शिलांग: स्थानीय खाद्य: शिलांग में होते हुए, आपको स्थानीय खाद्य विशेषताओं का आनंद लेना चाहिए, जैसे कि जादोह और डोहनेईयंग। इसके लिए आप Café Shillong और Trattoria जैसे स्थानों पर जा सकते हैं।
  3. शिलांग: संस्कृति और इतिहास: शिलांग में, Don Bosco Centre for Indigenous Cultures और Don Bosco Museum जैसे स्थलों का दौरा करके स्थानीय संस्कृति और इतिहास को जानने का मौका मिलेगा।
  4. चेरापुंजी: प्राकृतिक सौंदर्य: चेरापुंजी में, आपको Nohkalikai Falls, Mawsmai Cave और Seven Sisters Falls जैसे प्राकृतिक स्थलों का दौरा करना चाहिए।
  5. चेरापुंजी: जीवन्त जीवन: चेरापुंजी में, आपको Mawlynnong के जीवन्त जीवन को अनुभव करने का मौका मिलेगा, जहां आप जीवन्त जड़ पुलों को देख सकते हैं।
  6. सामान्य टिप: मुद्रा विनिमय: भारत में रहते हुए, यह सलाह दी जाती है कि आपके पास स्थानीय मुद्रा (भारतीय रुपया) की एक राशि हो, क्योंकि कार्ड मशीनें हमेशा उपलब्ध नहीं होती हैं, खासकर स्थानीय बाजारों में।

जलवायु और मौसम

  • शिलांग: शिलांग, भारत के मेघालय राज्य की राजधानी, एक सुंदर पहाड़ी स्थल है जो अपने समृद्ध संस्कृति और विविध जीवनशैली के लिए प्रसिद्ध है। यहां एक समुद्री जलवायु होती है जिसमें गर्मियों में माध्यमिक तापमान और सर्दियों में ठंडी होती है। यदि आप Elephant Falls, Ward's Lake, Don Bosco Centre for Indigenous Cultures, Lady Hydari Park, Police Bazar, Shillong Peak, Laitumkhrah, और Cathedral of Mary Help of Christians जैसे स्थलों का दौरा करने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान दें कि आपके पास एक बारिश के लिए छाता और ठंड के लिए एक गर्म कोट हो।
  • चेरापुंजी: चेरापुंजी, भारत के मेघालय राज्य में स्थित, दुनिया के सबसे अधिक वर्षा वाले स्थलों में से एक है। यहां एक उष्णकटिबंधीय जलवायु होती है जिसमें वर्षा के मौसम में बहुत अधिक वर्षा होती है। यदि आप Nohkalikai Falls, Mawsmai Cave, Seven Sisters Falls, और Mawlynnong जैसे स्थलों का दौरा करने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान दें कि आपके पास एक बारिश के लिए छाता हो।

स्थानीय लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला

Shillong, India:

  • Shillong Golf Course: यह एक बहुत ही सुंदर और शांत गोल्फ कोर्स है जिसे स्थानीय लोग बहुत पसंद करते हैं।
  • Madras Café: यह एक स्थानीय कैफे है जहां आप शानदार दक्षिण भारतीय खाना खा सकते हैं।
  • Bara Bazar: यह शिलांग का सबसे बड़ा और सबसे पुराना बाजार है, जहां स्थानीय लोग अपनी दैनिक खरीददारी करते हैं।
  • Shillong View Point: यह एक अद्वितीय दृश्य बिंदु है जहां से शिलांग का शानदार नजारा देखा जा सकता है।
  • Ri Kynjai: यह एक बुटिक होटल है जिसे स्थानीय लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है।
  • The Heritage Club - Tripura Castle: यह एक ऐतिहासिक किला है जिसे स्थानीय लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है।

Remember, the best way to experience a place is often to step off the beaten path. Engage with locals, try the street food, and let the rhythm of the cities guide you.